Saturday, December 3, 2022
Home Blog

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गया के विष्णुपद प्रसिद्ध देवघाट पर किया पिंडदान, अपने परिवार के…

0

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गया के विष्णुपद प्रसिद्ध देवघाट पर किया पिंडदान, अपने परिवार के सदस्यों के साथ पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए किया पिंडदान व तर्पण, विष्णुपद मंदिर में किया पूजा अर्चना


 गया:-    पहली बार गया पहुंची केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए देवघाट पर पिंडदान व तर्पण किया ।

करीब 20 मिनट तक चली पिंडदान के बाद उन्होंने फल्गु नदी में तर्पण किया और थोड़ी देर बाद वह विष्णुपद मंदिर में जाकर अपने परिवार के साथ पूजा अर्चना की ।

इस दौरान आम लोगों और मीडिया कर्मियों के प्रवेश पर रोक लगाया गया था।

बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री कल देर शाम गया सर्किट हाउस पहुंची थी जहां भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया वही आज  विष्णुपद के पास पिंडदान व तर्पण किया और विष्णुपद मंदिर में पूजा अर्चना की वही इसके बाद बोधगया महाबोधि मंदिर में जाकर भगवान बुद्ध के दर्शन व पूजा-अर्चना करेंगी ।


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) इन दिनों बिहार दौरे पर हैं. जहां वित्त मंत्री आज गया जिले में कई कार्यक्रमों में शिरकत करेगी ।


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज गया में मौजूद रहेंगी. वित्त मंत्री का गया दौरा काफी व्यस्त माना जा रहा है ।


 पिंडदान के बाद निर्मला सीतारमण सर्किट हाउस में पार्टी के नेताओं के साथ बैठक करेंगी. जिसके बाद रात के 10:35 PM बजे वो वाराणसी के लिए रवाना हो जाएंगी. फिर 11:20 PM बजे वाराणसी पहुंचने के बाद वहीं आराम करेंगी. गोरतलब है कि वित्तमंत्री 1 दिसंबर की संध्या से ही गया में मौजूद है ।

बुद्ध को दर्शन पाकर काफी अभिभूत दिखें पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद…

0


बौद्ध श्रद्धालुओं से मुलाकात कर जाना हाल-चाल

बोधगया।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम, वरीय पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर तथा अन्य वरीय पदाधिकारियों द्वारा पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया।
17 वां इंटरनेशनल त्रिपिटक चैटिंग समारोह को संबोधित करते हुए भारत के पूर्व राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने कहा कि आज यहां आप सभी के बीच आकर मैं बेहद प्रसन्न महसूस कर रहा हूं। मैं यहाँ एकत्रित आप सभी का हृदय से स्वागत करता हूँ। पवित्र बोधि वृक्ष के सान्निध्य में होना बहुत खुशी की बात है, एक ऐसा स्थान जिसे मैंने हमेशा अपने मन में गहराई से संजोया है। मैं यहां कई बार आया हूं और मैंने पाया है कि हर यात्रा एक गहरा अनुभव है। महाबोधि महाविहार को इतना भव्य देख कर मुझे प्रसन्नता हो रही है। यह उस महान आध्यात्मिक परंपरा का एक उपयुक्त स्मारक है जिसका वह प्रतिनिधित्व करता है। मैं मंदिर के प्रभावशाली रखरखाव के लिए बोधगया मंदिर प्रबंधन समिति के सदस्यों की प्रशंसा करता हूं। आयोजन को प्रायोजित करने और उसका नेतृत्व करने के लिए श्रीमती वांगमो डिक्सी, श्री रिचर्ड और द लाइट ऑफ बुद्धधर्म फाउंडेशन के सदस्यों के प्रयासों की बहुत सराहना करते हुए खुशी हो रही है। मैं लाइट ऑफ बुद्धधर्म फाउंडेशन के सक्रिय सदस्यों की सराहना करता हूं कि आप एक नेक काम में लगे हैं। मुझे अभी भी याद है कि जब मैं लगभग छह महीने पहले राष्ट्रपति भवन में था तब वे मुझसे मिले थे और उन्होंने मुझसे यहां प्रतिनिधित्व करने की इच्छा व्यक्त की थी। मैं उनके प्रति काफी कृतज्ञ महसूस करता हूं और यह भगवान बुद्ध के आशीर्वाद है कि मैं इस आयोजन के अवसर पर यहां हूं। आप सभी विश्व शांति के दूत हैं।
उन्होंने कहा कि मैं सभी भारतीयों की ओर से, आप सभी को प्रबुद्धता की इस स्थान तक यात्रा करने और इस पवित्र स्थान पर इतनी बड़ी संख्या में एकत्रित होने के लिए प्रयास करने के लिए धन्यवाद देता हूं। दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और अमेरिका के बौद्ध समुदायों के इतने सारे वरिष्ठ प्रतिनिधियों को देखकर मुझे खुशी हो रही है। उन्होंने कहा की आपने बार-बार हमारे देश का दौरा करना चुना और पूरी उम्मीद है कि आपकी हर यात्रा संतोषजनक और सुखद होगी। मैं बोधि वृक्ष को संपूर्ण मानवता के लिए पोषण के स्रोत के रूप में देखता हूं। इनके आगमन को लेकर मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी।मंदिर में आम विदेशी श्रद्धालुओं के आगमन पर रोक लगा दी गई थी। मंदिर परिसर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात थे।

विष्णुपद कॉरिडोर बनाने की मांग ने पकड़ा जोर,केंद्रीय वित्त मंत्री को सौंपा ज्ञापन…

0



पंडा समाज ने केंद्रीय वित्त मंत्री का किया स्वागत

गया। काशी विश्वनाथ एवं उज्जैन में महाकाल परिसर में कॉरिडोर बनने के बाद गया जी में भी विष्णुपद कॉरिडोर बनाने की मांग अब जोर पकड़ने लगी है। शुक्रवार को श्री विष्णुपद प्रबंधकारिणी समिति के कार्याध्यक्ष शंभूलाल विट्ठल,सचिव गजाधर लाल पाठक, गयापाल तीर्थ वृत्ति सुधारनी सभा के महामंत्री मणिलाल बारिक, ऋषिकेश गुर्दा एवं राजू भैया ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिलकर विष्णुपद कॉरिडोर बनाने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा।साथ ही उन्हें भगवान विष्णु का चरण चिन्ह भेंट कर सम्मान किया। इस अवसर पर पंडा समाज के प्रतिनिधियों ने केंद्रीय वित्त मंत्री का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि धार्मिक दृष्टिकोण से अति महत्वपूर्ण वैष्णव तीर्थों में सर्व प्रधान विष्णुपद मंदिर में दर्शन-पूजन एवं पिंडदान के लिए सालों भर तीर्थ यात्रियों का आवागमन लगा रहता है। तीर्थ यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए काशी विश्वनाथ की तर्ज पर विष्णुपद मंदिर परिसर को भी कॉरिडोर में बदलने की जरूरत है। सदस्यों ने विष्णुपद परिसर को काशी की तर्ज पर गलियारे में बदलने का आग्रह किया।उन्होंने कहा कि इस योजना से धार्मिक पर्यटन के दृष्टिकोण से पूरे विश्व में वैष्णव तीर्थ स्थल के रूप में ख्याति प्राप्त मंदिर के आसपास इलाकों का कायाकल्प हो जाएगा,जिससे आने वाले तीर्थ यात्रियों को गयाजी में बेहतर सुविधाएं मिलेगी। स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर पैदा होंगे।समिति ने विष्णुपद इलाके का सौंदर्यीकरण करने, तीर्थ यात्रियों को सुविधा पहुंचाने, धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ फल्गु नदी को प्रदूषण मुक्त करने की मांग की। इसके पूर्व वित्त मंत्री अपने परिवार के सदस्यों के साथ कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच देवघाट और अक्षय वट में अपने पूर्वजों के निमित्त श्राद्ध-तर्पण और पिंडदान किया। इनके पुश्तैनी पंडा दीपू लाल भैया के निर्देशन में ब्राह्मणों ने पितृ अनुष्ठान का कर्मकांड कराया। इसके उपरांत उन्होंने विष्णुपद मंदिर के गर्भ गृह में स्थित विष्णु चरण पर पिंड विसर्जित किया और फूल माला तुलसी पत्र अर्पित कर विशेष पूजा अभ्यर्थना की।

भारतीय जनता पार्टी के युवा जिला प्रवक्ता आदित्य श्रीवास्तव ने गुजरात में चल रहे विधानसभा चुनाव पर…

0

भारतीय जनता पार्टी के युवा जिला प्रवक्ता आदित्य श्रीवास्तव ने गुजरात में चल रहे विधानसभा चुनाव पर अपना प्रेस बयान जारी करते हुए कहा कि गुजरात में एक बार फिर से भाजपा की सरकार बनेगी।

रिपोर्ट – प्रमोद कुमार सिंह

औरंगाबाद– गुजरात में एक बार फिर से भाजपा की सरकार बनेगी।गांव से लेकर शहर तक हर भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में लहर है, गुजरात की जनता जातिवाद एवं परिवारवाद की राजनीति से ऊपर उठकर विकासवाद पर अपना मतदान करेगी, चुकी भाजपा के शासनकाल में गुजरात ने विकास की नई ऊंचाई प्राप्त की है। इसलिए जनता ने एक बार फिर भारी बहुमत से भाजपा को सत्ता सौंपने का मन बना चुकी है। देश में जहां डबल इंजन की सरकार है वहां विकास की भी रफ्तार डबल है, इसीलिए अन्य दूसरे राज्यों की भी जनता भाजपा की सरकार चाहती है, ताकि उनके राज्य भी विकास की रफ्तार की पटरी पर तेजी से आगे बढ़ सके। विपक्षी दल गुजरात की जनता को जिस तरह परिवारवाद एवं जातिवाद की राजनीति पर उन्हें भ्रमित करना चाहते हैं ताकि यह सत्ता लोभी अपना कुर्सी गुजरात में पा सके, पर गुजरात की जनता बुद्धिजीवी जनता है वह इनके कपटी सोच और जनता को ठगी वाली सोच को जान चुकी है, गुजरात की जनता विकास के नाम पर राष्ट्र को सशक्त एवं मजबूत बनाने के नाम पर अपना मत दे रही है, ना कि फ्री के नाम के प्रलोभन पर आने वाली है, भाजपा के कार्यकर्ता किसी भी राज्य में है एक पार्टी के दल के नेता के रूप में काम नहीं करते हैं वह एक सेवक रूप में जनता की अपना सेवा करते हैं, यह हमारी पार्टी की विचारधारा अन्य पार्टियों के कार्यकर्ताओं से अलग है, भाजपा के कार्यकर्ता सत्ता के लिए राजनीति नहीं करते हैं जनता के विकास के लिए अपना कार्य करते हैं, इसीलिए अन्य सभी राज्यों में भाजपा सबसे बड़ी लोकप्रिय पार्टी बनकर अपना काम कर रही है।

वीर कुंवर सिंह महाविद्यालय धारूपुर,संस्थापक सचिव की मनायी गई ,19वीं पुण्यतिथि

0

रोहतास:- जिला के बिक्रमगंज वीर कुंवर सिंह महाविद्यालय धारूपुर , संस्थापक सचिव स्व० राज बहादुर सिंह की 2 दिसंबर को 19वीं पुण्यतिथि जिले के गणमान्य लोगों के बीच धूमधाम से मनाई गई।

इस अवसर पर महाविद्यालय में संपूर्ण सुंदर कांड का पाठ एवं भंडारे का आयोजन किया गया।
साथ ही साथ जरूरत मंद लोगों के बीच कंबल एवं अन्य सामग्री वितरित की गई।

अवसर पर स्वo राजबहादुर सिंह के पुत्र पूर्व बिक्रमगंज नगर परिषद अध्यक्ष व व्यापार मंडल चेयरमैन सह भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य प्रो०सिद्धनाथ सिंह उर्फ जवाहर सिंह ने कहा कि स्वर्गीय सिंह को बिक्रमगंज अनुमंडल क्षेत्र में उच्च शिक्षा की अलख जगाने वाले व्यक्तित्व के रूप में जाना जाता है।
उन्होंने वीर कुंवर सिंह डिग्री महाविद्यालय एवं वीर कुंवर राज बहादुर सिंह इंटर महाविद्यालय की स्थापना क्रमशः 1978 एवं 1984 में कि, जो आज वित्त संपोषित महाविद्यालय हैं. महाविद्यालय के दानदाता सदस्य प्रबल प्रताप सिंह ने कहा कि स्वर्गीय सिंह अदभुत प्रतिभा एवं सरल स्वभाव के धनी व्यक्ति थे। स्वo सिंह के पौत्र, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय सीनेट सदस्य एवं भाजपा शिक्षक प्रकोष्ठ के प्रदेश महामंत्री डॉ. मनीष रंजन ने कहा कि स्वर्गीय सिंह के जैसा व्यक्ति आज तक कोई हमारे अनुमंडल में दूसरा नहीं हुआ।

ऐसे व्यक्ति सदियों में कभी पैदा होते हैं और ऐसा कार्य करके जाते हैं जिससे लोग उन्हें युग युगांतर तक याद रखते हैं.हम सभी आपकी 19वीं पुण्यतिथि पर अपना श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं और आपके द्वारा लगाए गए बगिया की सिंचाई आपके आशीर्वाद से अच्छे ढंग से कर रहे हैं। जब तक सूरज चांद रहेगा बाबा आपका नाम रहेगा, आपको हम कभी भुला नहीं सकते। इस समारोह में महाविद्यालय के सचिव लाल बिहारी सिंह, प्राचार्य प्रो सुरेंद्र कुमार सिंह , वार्ड पार्षद ललन चौरसिया, अध्यक्ष अजीत सिंह, उपाध्यक्ष सुनील सिंह, महामंत्री रामाशंकर सिंह, दिनेश सिंह, प्रवक्ता भीम पांडे, जितेन्द्र सिंह, अरूण सिंह, बिक्रमगंज नगर परिषद पूर्व उपाध्यक्ष विकास सिंह उर्फ सरसठ सिंह, सरोज सिंह, प्रेमरंजन सिंह, चंदन सिंह, रिंकू सिंह, आशुतोष सिंह, अमृत, अनूप , गोलू , प्रो. वीर बहादुर सिंह, प्रो. उमाशंकर सिंह, प्रो अखिलेश सिंह, प्रो शिव कुमार सिंह, प्रो. ज्ञान प्रकाश सिन्हा , प्रो. विजय कुमार सिंह, प्रो ब्रज किशोर सिंह, प्रोअनिल सिंह, प्रो कुमार विवेक, प्रो. दिनेश पाठक, प्रो बलवंत सिंह , प्रो दिनेश कुमार , प्रो. अजय यादव ,अभय कुमार सिंह ,बृजेश सिंह, अजय कुमार मिश्रा ,राजेश्वर सिंह, रोहित कुमार तिवारी, मंटू कुमार चौधरी , रवि प्रकाश, विवेक कुमार , आलोक राम , श्याम बिहारी सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

पुलिस इंस्पेक्टर मनोज कुमार ने क्राइम मीटिंग में कई निर्देश दिया|

0

नोखा ( रोहतास ) :– नोखा पुलिस इंस्पेक्टर मनोज कुमार ने थाना परिसर में क्राइम मीटिंग
शुक्रवार को की। पुलिस अंचल क्षेत्र में सभी थाना अध्यक्ष उपस्थित रहे और सभी को निर्देश दिया गया कि फरार अपराधियों के जल्द से गिरे जल्द गिरफ्तार किया जाए ।इसके अलावा कई निर्देश दिए। मौके पर थानाध्यक्ष बधैला थाना अध्यक्ष राकेश कुमार ,अगरेर थानाध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार राय एसआई विजय बैठा उपस्थित रहे।

नोखा से मटु कुमार की रिपोर्ट

दण्डाधिकारी एवं पुलिस प्रशासन के द्वारा अतिक्रमित जमीन को कराया गया अतिक्रमण मुक्त |

0

परैया :- थाना क्षेत्र के ग्राम भैरोंपुर मे बहुत दिन से चले आ रहे अतिक्रमित जमीन को दिन शुक्रवार को दण्डाधिकारी एवं परैया थाना के पुलिस प्रशासन के सहयोग से अतिक्रमण मुक्त कराया गया परैया के एएसआई चन्द्रनाथ झा के द्वारा बतलाया गया की बहुत दिनों से चले आ रहे अतिक्रमित जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया गया |

परैया से प्रेम कुमार के रिपोर्ट

शराब पीकर अपने पत्नी के साथ मारपीट करने के आरोप में एक शराबी को भेजा गया जेल |

0

परैया :– थाना क्षेत्र के ग्राम दखनेर निवासी शाकीम सलेमपुर के रामदहीन सिंह के पुत्र चंदन कुमार शराब पीकर अपनी पत्नी के साथ मारपीट करने के आरोप में गिरफ्तार कर भेजा गया जेल| परैया थाना की एएसआई चन्द्रनाथ झा के द्वारा बताया गया कि चंदन कुमार के पिता एवं उसकी पत्नी के द्वारा थाना में लिखित आवेदन के साथ-साथ मोबाइल द्वारा फोन कर बताया गया कि चंदन कुमार ने शराब पीकर अपने पत्नी के साथ मारपीट की है यह सूचना पाकर परैया थाना अपने सशस्त्र बलों के साथ उसके घर जाकर गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया |

परैया से प्रेम कुमार के रिपोर्ट |

भागलपुर के बीरबन्ना का चालीस वर्षीय कुंदन कुमार बीपीएससी पास कर बन गया असिस्टेंट प्रोफेसर

0

भागलपुर :- नौगछीया के नरायनपूर गांव में प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करके कुंदन ने जब शहर की ओर रुख किया तो उसके मन में एक संकल्प और दृढ़ निश्चय वाला सपना था। सपना को कुंदन ने साकार करके दिखाया। कुंदन के बारे में कहा जाता है कि वह पढ़ते समय केवल पढ़ाई पर ध्यान देता था। घर में कोई उत्सव हो या फिर कोई पर्व,वह घर छुट्टी मनाने के लिए नहीं आता था क्योंकि उनका उद्देश्य एकमात्र था सफलता। इसलिए उसने कड़ी मेहनत और लगन के बदौलत सफलता पा लिया। कुंदन ने प्रारंभिक पढ़ाई मध्य विद्यालय बीरबन्ना में किया जो उसके घर के बिल्कुल बगल में है। विद्यालय आज भी है। वह अपने वर्ग में मॉनिटर हुआ करता था। मॉनिटर होने के बाद वह अपने वर्ग को मॉनिटरिंग करने का भी काम करता था लेकिन उसकी मेहनत ने उसे सफल व्यक्ति बनाकर मंजिल तक पहुंचा  दिया।  पहली बार में बीपीएससी की परीक्षा पास करके असिस्टेंट प्रोफेसर इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में चयनित हुए। जो कभी अपने वर्ग में छात्रों का मॉनिटर बनता था अब वह सरकारी मॉनिटर बन गया है जो वर्ग में बच्चों को ज्ञान बाटेंगे।    बीरबन्ना गाँव क़े अशोक प्रसाद सिंह और मीरा सिंह का  चालीस वर्षीय पुत्र कुंदन कुमार पहले प्रयास में बीपीएससी की परीक्षा पास कर असिस्टेंट प्रोफेसर इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में चयन हुआ है। बिहार में उसका अठवाँ रैंक है। कुंदन की प्रारंभिक पढ़ाई मध्य विद्यालय बीरबन्ना में हुआ। दसवीं तक की पढ़ाई उच्च विद्यालय नारायणपुर में उसने पूरा किया। बीटेक और एमटेक की पढ़ाई उसने जमशेदपुर एनआईटी में किया। एनआईटी पटना से पीएचडी की डिग्री 2022 में हासिल किया। कुंदन ने सफलता का श्रेय पिता अशोक प्रसाद सिंह माता मीरा सिंह, दादा सूर्यमोहन सिंह सोलंकी, दादी मनोरमा देवी को दिया है। कुंदन की सफलता से कृषि सलाहकार ब्रजेश झा, शंकर मंडल, इंटरनेशनल क्रिकेट अंतरराष्ट्रीय कॉमेंटेटर अभिषेक मिश्र सानू आदि ने खुशी व्यक्त किया है।

रिपोर्ट बालमुकुंद कुमार भागलपुर

लगातार चोरों की आतंकी से परेशान हो रहे ग्रामीण, चोरों ने दस दिनों में सात घरों में किया चोरी

0

भागलपुर :– पीरपैंती ईशीपुर थाना क्षेत्र के ग्राम विशाल में लगातार चोरों की आतंकी से परेशान हो रहे ग्रामीण दस दिनों में सात घरों में चोरी की गई।अज्ञात चोरों के द्वारा खिड़की का ग्रील को तोड़ कर रूम के अंदर प्रवेश कर लाखो की जेवर और समान को उड़ा ले गया।
वही शोभा देवी ने बताई की हम सभी बगल के कमरे में सोए हुए थे ।जब सुबह हुई तो दरवाजा खोलने पर देखते हैं घर मे सारा सामान बिखरा पड़ा हुआ गोदरेज अलमीरा का लोक तोड़ा हुआ देख हम घर वाले को बोले उसके बाद ग्रामीणों को जानकारी दिए तभी प्रेमचंद मंडल भी चोरी की बात कहने लगे मेरे घर में भी चोरी हो गई।घटना की जानकारी पाते ही ग्रामीणों की भीड़ लग गई । इस मौके पर विकास मित्र पारस मंडल, रमणी मंडल ,हरेंद्र मंडल ,राजू मंडल सहित ग्रामीणों के द्वारा प्रशासन से रात्रि प्रहरी की मांग किए क्योकि इस गाँव के लोग ज्यादा लोग सरकारी विभाग में कार्यरत है घर परिवार नहीं रहने की वजह से चोरों ने अपनी आतंकी मचा रहे हैं । प्यालापुर पंचायत के सरपंच बाबुजी मुर्मू ने इस घटना की सूचना ईशीपुर थाना को दी गई इस घटना को पाकर एस आई संजय सिंह घटना स्थल पर पहुँच कर जायजा लेते हुए बोले इस पर कार्यवाही की जाएगी ।

रिपोर्ट बालमुकुंद कुमार भागलपुर